HTML file tag और text का combination होती है और इनके tag को HTML elements भी कहा जाता है अगर आप इनके tags के पूरे कंसेप्ट को समझ लेते हैं तो आप पूरी तरह से HTML को बहुत ही अच्छी तरह से समझ सकते हैं और सीख सकते हैं क्योंकि HTML Language पूरा HTML tags पर ही कार्य करता है 

Introduction HTML tags in  hindi
 

Introduction ot HTML tags


शुरुआत में जब HTML का इतना ज्यादा प्रचलन नहीं हुआ था तो इसमें बहुत ही कम एलिमेंट्स थे और ये ऐसे एलिमेंट थे जो सिर्फ text को डिस्प्ले करा सकते थे और उल्टा के द्वारा नई ऑडियो वीडियो और इमेज को जोड़ा जा सकता था पर पेज में। 

लेकिन धीरे-धीरे जब HTML का प्रचलन बढ़ता गया और इनका मार्केट में खींच होने लगा तो इनके कई Tag या elements आए हैं जो बहुत ही ज्यादा वेब पेज को स्मार्ट बनाते हैं जैसे कि इनके द्वारा आप एक पेज में फोटो इमेज वीडियो ऑडियो कुछ भी ऐड कर सकते हैं और वेब पेज को बहुत ही ज्यादा इफेक्टिव बना सकते हैं

किसी भी webpage में एलिमेंट्स को जोड़ने के लिए HTML tag के द्वारा ही इंसर्ट किया जाता था आप अपने पेज में जो भी ऐड करना चाहते हैं आप HTML tag द्वारा ही ऐड कर सकते हैं इसके लिए आपको HTML कई tags provide करती है और आपको वेब पेज बनाने में मदद करती हैं ये tags interpreter और familiar होते है। 

 हमारे कहने का मतलब यह है कि HTML में कोई भी tag ब्राउज़र को यह बताती है कि वेब पेज में क्या show करना है जैसे कि अगर आप अपने वेब पेज में इमेज show करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने html file में HTML tag को डिफाइन करेंगे।



Syntax of tag - HTML in hindi


HTML tag में 3 पार्ट होते है पहला पार्ट html का opening tag होता गई, दूसरा पार्ट उनके Webpage का text होता है जो आप Webpage मे show करना चाहते है। मतलब जिस पर ये tag apply करना है और तीसरा part html का closing tag होता है ऐसे tag का Syntax नीचे दिया गया है


1
<tagName> you text………….. </tagName>

Closing tag interpreter को बताता है कि इस का उपयोग यही तक था। closing tag में एक back slash ( / ) का प्रयोग किया जाता है।

HTML मे कई ऐसे tag भी होते है जो बिना opening और Closing tag के होते है जिसका general Syntax नीचे दिया गया है।

<tagName>

HTML मे ऐसे tag भी होते है जो opening और closing का कार्य एक ही tag में होता है। जिसका general Syntax नीचे दिया गया है।

<tagName/>

HTML मे बहुत प्रकार के tag available है इसमें से कुछ tag तो text को format करने के लिए यूज किए जाते हैं तो कुछ मल्टीमीडिया जैसे audio, video, image आदि को insert करने के लिए use किया जाता है।

HTML के सभी tags को हम कुछ मुख्य category में डिवाइड करते हैं ताकि आप को सिखाने में आसानी से सीखा सखे इसके साथ ही हम इनके attributes को भी पड़ेंगे इसके लिए इस आर्टिकल के बाद हम next आर्टिकल में हम इनके इनके attributes के बारे में जानेंगे कि HTML में attributes क्या होते हैं फिर उसके बाद हम इनका अध्ययन करेंगे।

Example:

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
    <title>Mind Techs Tutorials</title>
</head>
<body>
    <p> My name is Your name </p>
    <hr>
    <input type="button" name="button" value="submit">

</body>
</html>