Brave web Browser क्या है आज की दुनिया के लोग कुछ भी जानने या समझने के लिए Internet की सहायता ले रहे हैं Inernet उनकी सबसे पहली पसंद है क्योंकि इंटरनेट से हमें कोई भी Information बहुत ही आसानी से मिल जाती है आज हमारी डेली लाइफ में Internet  का इस्तेमाल होने के कारण मार्केट में कई प्रकार के Web Browser उपलब्ध है और समय-समय पर नए-नए Browser आते रहते हैं जिसमे से एक Brave web Browser भी है
 
Brave web Browser क्या है
Brave web Browser 


Brave web Browser क्या है


दोस्तो यह brave web Browser अन्य सभी web Browser की तुलना में बहुत ही Safe और secure Browsing देता है साथ ही साथ यह ब्राउज़र बहुत ही फास्ट ब्राउज़ करता है इसके साथ ही साथ आने वाले सभी Ads और tracker को ऑटोमेटिक ब्लॉक कर देता है ताकि आपको ब्राउज़िंग करते समय कोई भी परेशानी ना हो।दोस्तों यह ब्राउज़र किसी भी प्रकार का Ads नहीं दिखाता है और आपको 100% Safe और Fast Browsing उपलब्ध कराता है इसमें आपकी सिक्योरिटी और प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा जाता है इसमें कुकीज को भी ब्लॉक कर दिया जाता है यह ब्राउज़र क्रोम ब्राउज़र की तुलना में 8 गुना फास्ट ब्राउज़ करता है

Brave web Browser का उपयोग क्यो करना चाहिए

Brave web Browser का उपयोग क्यो करना चाहिए हमें किसी ब्राउज़र के बारे में जाने लेने के बाद ही उसका उपयोग करना जिससे हमारी Persional Data और हमारी private information पर खतरा रहता है  कि हमारी Persional Data किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ में ना लग जाए जो हमारे Persional Data का गलत use करें।

इसलिए हमें एक सेफ और सिक्योर Web browser क्या उपयोग करना चाहिए जिससे हमारी persional data safe रहे। तो दोस्तो अगर आप भी एक ऐसे ही browser की तलाश में हैं तो इस post को पूरा पढ़िए क्योंकि मैं इस Post में आपको एक ऐसे ही Web browser के बारे में बताने वाला हूं जो आपकी डाटा को Safe और Secure रखने के साथ ही साथ Fast browsing की सुविधा उपलब्ध कराता है यह ब्राउज़र कई अतिरिक्त फीचर्स से लैस भी है। Jisme ब्राउजिंग करना एक अलग ही मजा है।

तो दोस्तो अगर आप भी एक ऐसे ही browser की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्योंकि मैं इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे ही ब्राउज़र के बारे में बताने वाला हूं जो आपकी डाटा को Safe और Secure रखने के साथ ही साथ फास्ट ब्राउजिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है यह ब्राउज़र कई अतिरिक्त फीचर्स से लैस भी है। जिस्म ब्राउजिंग करना एक अलग ही मजा है।

आज के समय में इंटरनेट पर हमारी ऑनलाइन प्राइवेसी का खतरा बढ़ गया है क्योंकि हम जो भी ब्राउज़र यूज करते हैं उस ब्राउज़र में हमारी बहुत सी ऐसी डाटा सेफ रहती है जिसे कोई भी हैकर हमारी डाटा को बहुत ही आसानी से पाकर हमारे डाटा का गलत उपयोग कर सकता है यहां तक कि उसमें हमारी Browsing History, Email, Credit card details, और Password भी save रहता है।

 जो कि हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण डाटा है । इसलिए आज आपको एक ऐसे वेब ब्राउज़र के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी Data और Privacy का पूरा ख्याल रखेगा जिसका नाम है Brave Browser 

Brave Web Browser किन किन सर्च इंजन को सपोर्ट करता है


Brave web Browser नीचे दिए गए निम्नलिखित सर्च इंजन को सपोर्ट करता है
  1. Bing
  2. DuckDuckGo
  3. DuckDuckGo Lite
  4. Google
  5. Qwant
  6. StartPage
  7. Yandex

Brave Web Browser Download


Brave web Browser  android और PC दोनों के लिए उपलब्ध है। आप इस ब्राउज़र का उपयोग अपने स्मार्टफोन में करते हैं तो आप इस स्मार्ट लिंक फीचर्स का भी यूज कर सकते हैं मतलब जब भी आप किसी सोशल मीडिया एप से किसी भी लिंक को क्लिक करते हैं तो वह लिंक वेब ब्राउज़र में जाए बिना ही ब्राउज़ हो जाती है जिससे आप के समय की बचत होती है।

Android के लिए

Android या किसी अन्य स्मार्टफ़ोन में brave web browser download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे  डाउलोड करे। उसके बाद अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर ले।

PC के लिए

PC में इस brave web browser download  करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और उसे डाउनलोड कर ले फिर उसे अपने PC में Install कर ले फिर क्या अब उसे यूज करो।

हमे आशा है कि अब आपको पता चल गया होगा की Brave web browser क्या है और इसे download करना है और इसका क्या feaहै अगर पसंद आया तो हमें कॉमेंट में जरूर बताएं और ऎसे ही इंटरेस्टिंग न्यूज के लिए हमें सब्सक्राइब करें ताकि हमारी हर आर्टिकल की notification आपको मीलता रहे। इस ब्राउज़र के बारे में आपको कन्फ़्यूजन है तो आप हमें कॉमेंट कर सकते है।