जैसा कि हम जानते है कि chrome browser में built in dark mode feature उपलब्ध नहीं है और वही अन्य लोकप्रिय ब्राउज़र जैसे- Firefox, Microsoft edge इत्यादि अपने यूजर को night mode feature उपलब्ध करवाते हैं
Dark mode
Chrome Browser
                  

इसलिए क्रोम यूजर भी डार्क मॉड इनेबल करने के बारे में हमेशा गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि chrome browser मे dark मोड इनेबल कैसे करें।

लेकिन अब आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने इस tutorial में बताया है कि chrome browser में dark mode enable कैसे करना है Android और PC दोनों के लिए बताया है। dark mode enable करने से पहले हम जान लेते हैं कि Dark mode क्या है

Dark mode क्या है


dark mode एक ऐसा फीचर है जो किसी भी वेबसाइट एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की स्क्रीन को dark कर देता है यानी ब्लैक (काला) और भुरा कर देता है यह फीचर अधिकतर रात को (23:00) किया जाता है लेकिन यूजर अपने हिसाब से भी इसे on/off  कर सकते हैं

chrome browser का जो default screen होता है वह white color का होता है जिसे हम light mode कहते हैं। dark mode को हम night mode भी करते हैं। night mode में chrome browser का बैकग्राउंड काला हो जाता है और क्रोम ब्राउजर के एलिमेंट्स भी काले हो जाते हो। रात को light mode की अपेक्षा night mode में काम करना हमारे आंखों को फायदेमंद होता है क्योंकि light mode में रेडिएशन ज्यादा निकलती है और dark mode में रेडिएशन कम निकलती है जिससे हमारी आंखें सुकून महसूस करती है और हम screen के सामने ज्यादा टाइम तक काम कर सकते हैं।

Chrome Browser में dark mode enable कैसे करे


Chrome Browser में dark mode enable कैसे करना है यह Android और PC दोनों के लिए Step by Step स्क्रीनशॉट के द्वारा बताया गया है।

Chrome browser में dark mode enable कैसे करें (Android के लिए)


  1. Android के chrome browser में dark mode enable करना बहुत ही simple और easy है इसके लिए आपको निम्न step को फॉलो करना होगा।

  2. सबसे पहले आपको अपने Android के chrome browser को ओपन करना है और सर्च बार में यह chrome://flags टाइप करना है और फिर सर्च कर देना है।

  3. सर्च करती ही आपके chrome browser के flags page पर आ जाएंगे अब आपको flags के सर्च बॉक्स में dark mode टाइप करना है और सर्च कर देना है सर्च करते ही आपके सामने दो एक्सटेंशन आ जाएंगे आपको दोनों को enable करना है

  4. Enable करने के बाद आपको नीचे Relaunch Now पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपका chrome browser फिर से Restart होगा Restart होते ही आपके chrome browser में dark mode enable हो जाएगा लेकिन क्रोम ब्राउजर के होमपेज पर dark mode enable नहीं होगा।

  5. chrome browser के होम पेज पर dark mode enable करने के लिए हमें chrome browser के setting >themes में जाकर dark पर क्लिक करना होगा।

  6. डार्क बटन पर क्लिक करते रहिए क्रोम ब्राउजर के होम पेज पर dark mode हो जाएगा जैसा की इमेज में दिखाया गया है।

Chrome browser में dark mode enable कैसे करें (PC के लिए)


PC के Chrome Browser में दो तरीकों से dark mode enable किया जाता है
  1. Dark Theme
  2. Browser Extension
Dark theme द्वारा chrome browser में dark mode enable करने के लिए हमें chrome browser में dark theme install करना पड़ेगा जैसे हम dark theme chrome browse में install कर लेंगे हमारे chrome browser का बैकग्राउंड dark हो जाएगा लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि इसमे आपको on/off  का कंट्रोल नहीं मिलता है मतलब अगर हमें वापस normal mode यानी light mode में आना पड़ेगा तो हमे फिर से एक default mode install करना पड़ेगा जिसमें काफी टाइम लगता है

इसलिए हम यहां पर browser extension द्वारा chrome browser में dark mode enable करेंगे यह तरीका बहुत ही आसान और उपयोगी है जो step by step बताया गया है।
  1. सबसे पहले आप chrome browser को ओपन कीजिए और एड्रेस बार में यह  https://chrome.Google.com/webstore टाइप कीजिए फिर Enter कीजिए।

  2. Enter press करते ही आप chrome browser के webstore पर पहुंच जाएंगे अब आपको यहां पर dark reader extension को ढूंढना है ढूंढने के लिए आप webstore के सर्च बॉक्स में dark reader टाइप करिए और Enter कीजिए।

  3. Enter press करते ही आपके सामने dark reader का Extention  आ जाएगा अब आपको Add to Chrome पर क्लिक करना है

  4. जैसे ही आप add to chrome बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने add extensions का कंफर्मेशन आ जाएगा कंफर्म करने के लिए Add Extension पर क्लिक कीजिए।

  5. Add Extension बटन पर क्लिक करते ही आपके क्रोम ब्राउजर में डार्क मॉड इनेबल हो जाएगा और सर्च बॉक्स के बगल में एक छोटा सा आइकन देखने लगेगा। आप darkreader.org की मदद से dark reader के help page पर पहुंच जाएंगे 

अब आपके PC के क्रोम ब्राउजर में dark mode सफलतापूर्वक enable हो गया है इसे चेक करने के लिए हम google.com पर विजिट करते हैं और देखते हैं कि हमारा dark mode enable हुआ है कि नहीं । 

हमें आशा है कि आपको यह ट्यूटोरियल बहुत ही अच्छा लगा होगा और आप को बहुत ही अच्छी तरीके से समझ में आ गया होगा कि chrome browser में dark mode enable कैसे करते हैं ओ भी PC और Android दोनों में अगर आपको यह ट्यूटोरियल अच्छा लगा हो तो जुड़े रहिए हमारे इस ट्यूटोरियल से और पाते रहे हर लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले जुड़े रहने के लिए ट्यूटोरियल को सब्सक्राइब करें